spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
spot_img
spot_img
Tuesday, October 4, 2022

आपके पास ही है कोरोना की असली दवाई, जानिए क्या है वो दवाई देशभर के अंदर कोरोना की हालत बहुत ही चिंताजनक बनी हुई । देशभर और विश्व भर के अंदर कोरोना का कोई भी इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है कोरोना से अभी तक नया जाने कितने लोगों की मौत हो चुकी है । कोरोना भारत के अंदर अपनी मजबूत पकड़ बना था जा रहा है और हर उस इंसान को अपनी चपेट में ले रहा है जिसकी इम्यूनिटी पावर कमजोर है ।

डाउनलोड शोरवी मार्ट एप्लीकेशन
डाउनलोड शोरवी मार्ट एप्लीकेशन

भारतवर्ष के हर आम जन को कोरोनावायरस बहुत ही सावधान रहना है केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करना है और आपको बता दें 2 गज दूरी बहुत जरूरी । ऐसा नहीं है कि कोरोना से संक्रमित हुए लोग स्वस्थ नहीं हुए हैं स्वस्थ तो हुए हैं लेकिन वही लोग स्वस्थ हुए हैं जिनकी इम्यूनिटी पावर बहुत ज्यादा मजबूत है जी हां जिंदगी अमन डिपावर मजबूत है वही लोग कोरोना को मात देने में सक्षम साबित हुए हैं ।

इम्यूनिटी पावर वह होता है जो शरीर को पावर देता है एनर्जी देता है पोस्ट करता है जिससे शरीर की अंदर की कोशिकाएं कोरोना से लड़ने में सक्षम होती है उसे इम्युनिटी पावर कहते हैं वही इम्युनिटी पावर कोरोना से लड़ने में सक्षम होता है। इम्यूनिटी पावर के माध्यम से ही इंसान रोगों से जीत रहा है ।

https://ply.gl/com.tbi.shorvimart

तो वहीं देश के बड़े-बड़े विशेषज्ञों का मानना है कि यह बीमारी होनी तो सभी लोगों को है लेकिन जो लोग जिनकी इम्यूनिटी पावर मजबूत होगी और जो लोग इस बीमारी से लड़ने में सक्षम होंगे वही लोग कोरोना को मात देंगे और ठीक हो जाएंगे और जो लोग इसे नहीं लड़ पाएंगे वह नहीं बच पाएंगे ऐसा विशेषज्ञों का मानना है ।

यह साफ मानना है कि हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर ही हमारे शरीर की दवाई है । तो हमें अपना सारा ध्यान अपने शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ाने में देना है यदि आप इस महामारी को मात देना चाहते हो तो आपको अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ानी होगी । और हमें इन बातों पर खास ध्यान रखने की आवश्यकता है कि किन चीजों से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है । और किन चीजों से हमारे शरीर की मिलिट्री पावर घटती है किन चीजों को हमें कोरोना के समय लेना है और किन चीजों को हमें नहीं लेना है इस बात का हमें विशेष ख्याल रखना है तभी हम कोरोना से लड़ पाएंगे ।

डाउनलोड शोरवी मार्ट ऐप
डाउनलोड शोरवी मार्ट ऐप

चलिए आपको बताते हैं किन किन चीजों से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है

1.योगा : जी हां योगा से हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है हमें अपनी दिनचर्या में सुबह के समय शाम के समय अपनों के साथ योगा को रूटीन में लाना ही होगा योगा एक ऐसा माध्यम है जिससे हमारे शरीर को शक्ति मिलती है ऊर्जा मिलती है यह मिलिट्री पावर बढ़ती है जो हमारे शरीर में पहले विषाणु से लड़ने की शक्ति देता है तो योगा हमारे शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाने में अति महत्वपूर्ण साबित हुआ है तो कोरोना संक्रमित मरीज खासकर योगा को अपनाएं जिससे आपको रोना को मात दे सके

2.खेल : खेल हमारे जीवन का एक ऐसा माध्यम है जो हमारे शरीर की रक्त संचरण कोशिकाओं को कार्य करने में शक्ति प्रदान करता है कोरोना के समय में हमें कोई भी ऐसा खेल अपने जीवन में उतारना है जिसे खेल कर आप अपने शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं खेल के माध्यम से हम अपने शरीर को एक नई ऊर्जा दे सकते हैं खेल खेल में हम अपने शरीर को तंदुरुस्त स्वस्थ बना सकते हैं तो कोरोना संक्रमित मरीजों को खेल में भी रुचि को बढ़ाना होगा ।

3. घर का बना शुद्ध भोजन: जी हां घर का बना शुद्ध भोजन ही हमें कोरोना के बचा सकता है हमें बाहर के खाने को बिल्कुल भी नहीं खाना है क्योंकि बाहर का तालाब हो ना खाना हमारे शरीर को खतरा पैदा कर सकता है तो इसलिए घर में बनी हरी सब्जियां नहीं खाए और उबली हुई सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं ताकि हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर बड़े क्योंकि आप सभी को पता ही है घर का भोजन एक अस्वस्थ व्यक्ति के लिए कितना लाभदायक होता है तो हमें भी ज्यादा से ज्यादा घर में बने शुद्ध भोजन को ही ग्रहण करना है । हमारे शरीर की मिलिट्री पावर बढ़ती है और हम को रुलाते लड़ने में सक्षम होते हैं तो हमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों पर ध्यान देना है

4. खट्टे फल : खट्टे फल जैसे मौसंबी का जूस आंवले का जूस या आंवले की कैंडी या आंवले का मुरब्बा कोई भी खट्टा विटामिन सी जिस फ्रूट में हमें मिलती है संतरे जैसी चीजें हमें अपने जीवन में लानी है क्योंकि खट्टे फल से हमारे फेफड़ों में फैले संक्रमित हमारे शरीर में फैला संक्रमित खत्म हो जाता है तो हमें ज्यादा से ज्यादा खट्टे फलों को ग्रहण करना है खट्टे फलों से हम कोरोनावायरस से जीत सकते हैं ।

5. दाल : दाल एक ऐसा भोजन है ऐसा माध्यम है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है दालों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना है ज्यादा से ज्यादा हमको लाल खानी है क्योंकि कोरोनावायरस जितनी ज्यादा दाल अधिक से अधिक खाएंगे उतना ही हमें कोरोना संक्रमित लड़ने में शक्ति मिलेगी

गुड़ : गुड हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में सक्षम हुआ है अपनी नित दिनचर्या में गुड़ का होना अति आवश्यक है घोड़े के समाधि में जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है हमारे शरीर को स्वस्थ करता है तंदुरुस्त करता है और आकर्षण बनाता है और यह कोरोनावायरस को खत्म करने में अति लाभदायक साबित हुआ है

6. तुलसी : तुलसी एक ऐसा माध्यम है जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है यह भी बहुत ही मजबूत चीज है तुलसी का पानी पीने से हमारे शरीर को पानी की कमी होने से हमारे शरीर को बचाता है तुलसी हमारे शरीर को सही रखने में अति लाभप्रद साबित हुई है तो तुलसी का भी हम डेली इस्तेमाल कर सकते हैं तुलसी का पानी हम डेली पी सकते हैं

7. एलोवेरा : यह एक ऐसा माध्यम है जिसे हम अपने प्रतिदिन रोजमर्रा के जीवन में उतार सकते हैं एलोवेरा हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित हुआ है यह हमारे शरीर को ऊर्जा देता है हमारे शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाता है हमारे शरीर की स्फूर्ति बढ़ाता है एलोवेरा कोरोनावायरस से लड़ने में सहायक साबित हुआ है ।

8: दूध दही की लस्सी अन्य पेय पदार्थ यह एसी चीजें हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है दूध दही घी खाने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर तेजी से बढ़ती है यह चीजें हमारे जीवन में आसानी से आ सकते हैं क्योंकि यह आम चीजें होती हैं और अन्य कोई भी पेय पदार्थ हम ले सकते हैं हमें यह चीजें अत्यधिक बलशाली बनाने में कार्य करती हैं और हमारे अंदर फैले विकार को खत्म करने में कारगर साबित होती हैं

शोरवी मार्ट
शोरवी मार्ट

किन चीजों को इस्तेमाल में नहीं लाना है, शरीर की इम्युनिटी घटाने वाली चीजे

हमें अपने जीवन में मैदा बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करता है यह चीजें हमारे शरीर में बीमारी पैदा करती है और पिज़्ज़ा बर्गर नान यह सब चीजें हमारे शरीर में फेफड़ों को खराब करने में सहायक होती है और समय इन सब चीजों का इस्तेमाल नहीं करना है यह बात हमें गंभीरता से लेनी है क्योंकि अगर एक बार यह बीमारी फैल गई तो बचना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है क्योंकि हमें इन सब चीजों से बचना है अगर हमें अपनी चीजों की क्षमता बढ़ाने है।

तो ऐसी चीजें हमें बिल्कुल भी नहीं लेनी है छोले भटूरे टाइप कोई भी चीज हमें नहीं लेनी है जिससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटे जिससे हमारे शरीर में कोई भी नुकसान पहुंचे तो हमें हमेशा खासकर यह बात का ध्यान रखना है कि हमें बिल्कुल भी मैदा कुछ भी नहीं खाना है । हमें जितना हो सके रिफाइंड जैसे पदार्थों से बचना है यह जीवन में बिल्कुल भी नहीं लेना है क्योंकि यह रीफाइंड हमारे शरीर में बीमारियों को उत्पन्न करता है मैदा और चीनी से बनी कुछ भी चीज नहीं खाए जैसे जलेबी बरकरार इत्यादि कुछ भी सी चीजें ना खाएं जिससे हमारे सभी को नुकसान पहुंचा ।

20% की छूट शोरवी मार्ट की ऐप पर अभी डाउनलोड करें|
20% की छूट शोरवी मार्ट की ऐप पर अभी डाउनलोड करें|

हम एक और बात का बड़ा खास ध्यान रखना कि एलुमिनियम के बर्तन में हमें कुछ भी नहीं बनाना है एलुमिनियम के बर्तन में खाना बनाने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर घटती है और हमें बीमारियों का बढ़ने का खतरा रहता है ।

कोरोना काल में जितना हो सके कोल्ड्रिंक आदि पेय पदार्थ से हमें पूछना है क्योंकि यह ठंडी से पदार्थ है और यह हमारे शरीर में विषाणु पैदा करने में सक्षम होती है तो हमें ऐसी चीजों से बचना है और इसी के साथ-साथ पैकिंग वाली चीजों से हमें बचना है बाहर का बिल्कुल भी कुछ नहीं खाना है पैकिंग में जो भी चीज आती है वह काफी टाइम पहले पर एक होकर आती है तो एक ऐसी चीजों से भी बचना है ।

तो इन सब बातों को अपनाकर आप अपने जीवन में इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं अपने जीवन में और मजबूती से बढ़ सकते हैं तो याद रहे आपके हाथ में ही आपकी बीमारी का इलाज है आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अगर बड़ी रही तो बीमारी आप कुछ भी नहीं बिगाड़ सकती अगर आपके जीवन की प्रतिरोधक क्षमता आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता नहीं बढ़ी तो आप बीमारी की चपेट में आ सकते हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें|

 

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,000FansLike
545FollowersFollow
3,000FollowersFollow
700SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts

error: Content is protected !!
× Live Chat
%d bloggers like this: