उपनियंत्रक श्यामेन्द्र कुमार साहू की अध्यक्षता में हुई नागरिक सुरक्षा संगठन की बैठक, वार्डनों ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

देहरादून: निदेशक, नागरिक सुरक्षा, उत्तराखंड, देहरादून केवल खुराना (आई. पी. एस.) के कुशल नेतृत्व, पर्यवेक्षण, दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन में नागरिक सुरक्षा कोर को सुचारू रूप से संपादित करने तथा आम जन मानस में नागरिक सुरक्षा संगठन को बेहतर बनाने व पहचान बनाने के उद्देश्य से 12 फरवरी 2024 को श्यामेन्द्र कुमार साहू, उपनियंत्रक, नागरिक सुरक्षा देहरादून की अध्यक्षता में नागरिक सुरक्षा कोर उत्तर प्रभाग के पोस्ट न o 8, 9 व 10 की समन्वय बैठक का आयोजन नारी शिल्प बालिका इंटर कॉलेज चकराता रोड, देहरादून में अपराह्न 03:30 बजे किया गया। बैठक में घटना नियंत्रक अधिकारी नीरज कुमार उनियाल ने बैठक की शुरुवात करते हुवे सभी उपस्थित जनों का स्वागत व अभिनंदन किया।

पोस्ट वार्डन बीना उपाध्याय व घटना नियंत्रक अधिकारी नीरज कुमार उनियाल द्वारा उपनियंत्रक का पौधा देकर स्वागत किया गया। उक्त बैठक में प्रत्येक पोस्ट के वार्डनों द्वारा प्रतिभाग कर पोस्ट स्तर पर किए जा रहे कार्यों के विषय में जानकारी दी गई व आगामी कार्यों के बारे में उपनियंत्रक को अवगत करवाया गया । उक्त बैठक में वार्डनों द्वारा समाज में नागरिक सुरक्षा संगठन की छवि को बेहतर बनाने तथा नागरिक सुरक्षा संगठन के प्रचार-प्रसार हेतु नागरिक सुरक्षा का स्थापना दिवस मनाने के लिए वार्षिक प्रोग्राम का आयोजन व्यापक स्तर पर किए जाने तथा राष्टीय पर्व में वार्डनों द्वारा प्रतिभाग करने हेतु सुझाव दिए गए।

ये भी पढ़ें  सीएम धामी की कोशिश लाई रंग, रेल मंत्रालय ने टनकपुर-देहरादून के मध्य नई ट्रेन के संचालन को प्रदान की स्वीकृति

उक्त बैठक में नागरिक सुरक्षा के कार्यो को सुचारू रूप से सफल बनाने एवं समाज मे नागरिक सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने तथा प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन संबंधी प्रशिक्षण समय समय पर कराए जाने, स्वास्थ्य शिविर व रक्तदान शिविरों को आयोजित कर उनके सफल आयोजन के लिये वार्डनों द्वारा अपने-अपने सुझाव प्रस्तुत किए गए। साथ ही उक्त सभी कार्यक्रमों को निरंतर चलाये जाने तथा आम जनता को नागरिक सुरक्षा से जोड़ते हुए अवैतनिक वार्डनों की रिक्तियों को भरे जाने का सुझाव वार्डनों द्वारा दिया गया। वार्डेनों की यूनिफॉर्म तथा जैकेट का पुनः निर्धारण किए जाने का सुझाव वार्डनों द्वारा दिया गया। पोस्टों के लिए एक सरकारी कार्यालय हेतु स्थान का निर्धारण किए जाने का प्रस्ताव उक्त बैठक में रखा गया ताकि समय-समय पर पोस्टों की बैठकों का आयोजन व पोस्ट स्तर के कार्यों को सुचारू रूप से पोस्ट के कार्यालय पर ही किया जा सके। पोस्टों के अनुसार माहवार स्वास्थ्य शिविर, पॉलिथीन उन्मूलन, प्लास्टिक उन्मूलन तथा पौध रोपण आदि का आयोजन अनिवार्य रूप से किया जाए।

ये भी पढ़ें  पीएम जनमन योजना के तहत सूबे को मिली बड़ी सौगात, तीन छात्रावास को 7.35 करोड़ स्वीकृत, शिक्षा मंत्री ने जताया आभार

वार्डनों की रिक्तियों को भरे जाने हेतु जल्द से जल्द विशेष अभियान चलाकर समाज के प्रतिष्ठित तथा प्रभावशाली व्यक्तियों को नागरिक सुरक्षा संगठन से जोड़ने का काम वार्डनों द्वारा किया जाए तथा आई कार्ड बनाने आदि विषयों पर चर्चा की गई। वार्डनों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जो वार्डन सक्रिय नही हैं या नागरिक सुरक्षा में अपनी सेवाएं नही देना चाहते हैं उन्हें नागरिक सुरक्षा संगठन से पृथक किये जाने का सुझाव दिया गया। उपनियंत्रक द्वारा यह निर्देशित किया गया कि जो वार्डन उच्च पदों पर पदस्थ हैं तथा जिन वार्डनों की पदोन्नति की गई है वह जिम्मेदारी से अपने कार्यों का निर्वहन करें तथा अपने अधीनस्थ वार्डनों का हौसला बढ़ाने का कार्य करें।

बैठक का संचालन घटना नियंत्रक अधिकारी नीरज कुमार उनियाल द्वारा किया गया उनके द्वारा परिवार रजिस्टर बनाएं जाने की कार्य को नागरिक सुरक्षा का एक अति महत्वपूर्ण कार्य बताते हुए कहा कि इस विषय में बात कोई नहीं करता परंतु यदि कार्यालय के द्वारा समाचार पत्रों के माध्यम से सभी दून वासियों को इस कार्य के लिए प्रेरित किया जाए व वार्डनों के लिए शासन स्तर से पत्र जारी किया जाए तो यह कार्य भी आसानी से किया जा सकेगा व प्रत्येक पोस्ट को व नागरिक सुरक्षा संगठन को इस माध्यम से भी प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी। परिवार रजिस्टर के माध्यम से ही हम क्षेत्र की जनता से परिचय बढ़ा सकते हैं व किसी भी आपदा से प्रभावित परिवारों को पहचान हम कर सकेंगे। उनके द्वारा बताया गया कि कई बार चर्चा होने के बावजूद भी शासन स्तर पर इस महत्वपूर्ण विषय पर कोई कार्रवाई नहीं कि जा सकी है।

ये भी पढ़ें  स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से संबद्ध होगा हल्द्वानी का इंटरनेशनल स्टेडियम

उक्त बैठक में नीरज उनियाल, आई सी ओ; विनोद कुमार यादव, आई सी ओ; महेश चंद्र भट्ट, आई सी ओ; डॉ0 संजीव कुमार, पोस्ट वार्डन; बीना उपाध्याय, पोस्ट वार्डन; उप पोस्ट वार्डन कमल रजवाड़; सेक्टर वार्डन मनोज सोनकर, नित्यानंद चमोली, हरीश नारंग, कल्पेश्वरी डोभाल, अब्दुल हमीद, वैयक्तिक सहायक, ना0सु0, प्रवीन कुमार भारद्वाज, प्रभागीय लिपिक, ना0सु0 सहित कई वार्डन साथी उपस्थित रहे। बैठक के अंत में घटना नियंत्रक अधिकारी नीरज कुमार उनियाल द्वारा सभी का धन्यवाद व्यक्त कर उक्त मासिक बैठक का समापन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!