श्रीमती अलकनंदा अशोक ने पुलिस कर्मियों को दिए कोविड से बचाव एवं मानसिक रुप से सुदृढ़ बने रहने हेतु सुझाव वर्तमान में Pandemic Situation के दृष्टिगत उत्तराखंड पुलिस के पुलिस कर्मी जो कि Front Line Worker के रुप में काम कर रहे हैं।

श्रीमती अलकनंदा अशोक ने पुलिस कर्मियों को दिए सुझाव,
श्रीमती अलकनंदा अशोक ने पुलिस कर्मियों को दिए सुझाव,

उनको व उनके परिवारों को कोविड से बचाव एवं मानसिक रुप से सुदृढ़ बने रहने हेतु व करोना ग्रसित कर्मचारियों व उन के परिवारों हेतु श्रीमती अलकनन्दा अशोक, अध्यक्ष UPWWA द्वारा आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जनपद की UPWWA इकाइयों के साथ विचार विमर्श किया जिसमें उनके द्वारा इन विषम परिस्थितियों में उत्तराखण्ड के समस्त पुलिस परिवारों को आगे बढ़कर एक दूसरे के साथ खड़े रहने व सहारा बनाने का आहवान किया व पुलिस परिवारों का सम्बल ऊँचा रखने हेतु निम्न योजना बनाई गयी |

डाउनलोड शोरवी मार्ट ऐप
डाउनलोड शोरवी मार्ट ऐप

1. कोरोना से ठीक हो चुके तथा Vaccinated पुलिस कर्मियों व उन के परिवार के सदस्यों का Antigen test कराया जाये व हम अपने पुलिस कर्मियों का Plasma Donor ग्रुप तय्यार करें जो हर विषम स्तिथि में अन्य कर्मियों ओर उन के परिवार की सहायता समय पर कर सके।

2. कोविड पीड़ित पुलिस कर्मियों एवं उनके परिवारों की सहायता हेतु प्रत्येक जनपद में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा।

 

3 . सभी पीएसी एवं पुलिस लाईन में काम से काम 10 beds का isolation center बनाया जाए, oxygen व्यवस्था की जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर तुरंत पुलिसकर्मी अथवा इन के परिवार के सदस्यों को isolate किया जा सके।

4. नोडल अधिकारी आवश्यकतानुसार ऐसे पीडित परिवारों को दवाई, राशन, सब्जी आदि व खाना उपलब्ध करावायेंगे व अन्य परिवारों द्वारा यदि राशन या अन्य सामग्री के बारे में बताया जाएगा तो वे लाइन में ही उपलब्ध करा दी जाएँगी ताकि ज़्यादा exposure से बचा जा सके। एक सब्ज़ी shop व सामान की canteen में अवश्यतनुसर रोज़ मर्रा की वस्तुएँ उपलब्ध कराई जाए।

5. जनपद के UPWWA प्रभारी जनपद के पुलिस परिवारों के WhatsApp ग्रुप बनाकर उनको मानसिक रुप से स्वस्थ रहने के उपाय बतायेंगे। साथ ही अपने Oxygen Level को कैसे बढायें इसके लिए Breathing Exercise के सम्बनध में भी जानकारी देंगे।

6. जनपद प्रभारी जनपद के Pulmonary Expert से सम्पर्क कर Telepathy के माध्यम से संक्रमित व्यक्तियों को चिकित्सीय सहायता उपलब्ध करायेंगे।

7. ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिस कर्मियों को बेहतर Quality के मास्क एवं Face Shield उपलब्ध करायेंगे।

8. UPWWA प्रभारी अपने-अपने महिला सहायता ग्रुप के माध्यम से Face Shield एवं मास्क तैयार करवाकर भी उपलब्ध करायेंगे तथा इसे बनाने का वीडियो आगे शेयर करेंगे जिससे अन्य जनपद भी लाभान्वित हो सके।

9. आयुष किट, Oximeter, Oxygen Cylinder की पर्याप्त व्यवस्था अपने कोविड सेंटर में रखेंगे जिसपर आवश्यकता पड़ने पर उपलब्ध कराया जाये सके।

10. रिटायर्ड पुलिस कर्मियों का भी एक ग्रुप बनाया जाये तथा उनसे भी सम्पर्क में रहें हेतु दिशा-निर्देश दिये गये।

डाउनलोड शोरवी मार्ट ऐप
डाउनलोड शोरवी मार्ट ऐप

इस क्रम में एसएसपी देहरादून, एसएसपी हरिद्वार, एसएसपी ऊधमसिंहनगर, एसएसपी अल्मोड़ा, एसएसपी टिहरी, एसपी चम्पावत तथा वाहिनीयों/पीटीसी के प्रभारियों की घर्मपत्नीयो जो की UPWWA की सदस्य हैं एवं पुलिस परिवारों की सहायता के लिए बनाये गये नोडल अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया तथा उनके द्वारा अपने जनपद में की गयी व्यवस्था के बारे में भी अवगत कराया गया।

डाउनलोड शोरवी मार्ट एप्लीकेशन
डाउनलोड शोरवी मार्ट एप्लीकेशन

 

महिला और बच्चे के लिए देवदूत बनी उत्तराखंड पुलिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here