spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
spot_img
spot_img
Monday, October 3, 2022

61,000 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन बेचने के लिए festive season sale जानिए कैसे

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, फ्लिपकार्ट और एमेजॉन इंडिया जैसे ई-कॉमर्स चैनलों के कुल बिक्री का लगभग 61 फीसदी हिस्सा हासिल करने की उम्मीद है, जो पिछले साल के 66 फीसदी से कम है।

festive season sale
festive season sale

यह बताया गया है कि भारत में त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर चल रही बिक्री के माध्यम से स्मार्टफोन की रिकॉर्ड बिक्री होने की संभावना है। यह बताया गया है कि स्मार्टफोन निर्माता लगभग 7.7 बिलियन डॉलर (61,000 करोड़ डॉलर से अधिक) की बिक्री करेंगे, और त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले हर 3 स्मार्टफोन में से 1 स्मार्टफोन 5G सक्षम होगा, मंगलवार को एक रिपोर्ट में दिखाया गया है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, फ्लिपकार्ट और एमेजॉन इंडिया जैसे ई-कॉमर्स चैनलों के कुल बिक्री का लगभग 61 फीसदी हिस्सा हासिल करने की उम्मीद है, जो पिछले साल के 66 फीसदी से कम है।

त्योहारी सीजन के दौरान स्मार्टफोन का खुदरा औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) 12 फीसदी बढ़कर 242 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा, हालांकि यूनिट की बिक्री में 9 फीसदी की गिरावट (ऑन-ईयर) हो सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का स्मार्टफोन बाजार इस त्योहारी सीजन में 10 सप्ताह से अधिक की अब तक की सबसे अधिक चैनल इन्वेंट्री के साथ प्रवेश कर रहा है।

वरिष्ठ विश्लेषक प्रचिर सिंह ने कहा, “त्योहारों का मौसम भारत के स्मार्टफोन बाजार का मुख्य आकर्षण रहा है, जहां वार्षिक बिक्री का लगभग 20 प्रतिशत चार-पांच सप्ताह में होता है। इसलिए, यह त्योहारी अवधि मूल्य श्रृंखला में सभी खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है।” .

इस साल 23 सितंबर से Amazon के Great India Festival और Flipkart के Big Billion Days के साथ सेल शुरू होगी।

“हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, त्योहारी सीजन स्मार्टफोन की बिक्री लगभग 7.7 बिलियन डॉलर होगी, जो अब तक का सबसे अधिक है। हालांकि, शिपमेंट के मामले में हम 9 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाते हैं। हमने इस साल चीन के 618 त्योहारों में एक समान प्रवृत्ति देखी है, जहां शिपमेंट में साल दर साल 10 फीसदी की गिरावट आई है,” सिंह ने कहा।

दिवाली सेल के साथ फेस्टिव शॉपिंग सीजन खत्म हो जाएगा।

अनुसंधान निदेशक तरुण पाठक के अनुसार, खुदरा एएसपी (औसत बिक्री मूल्य), कुल मूल्य के समान, अब तक का सबसे अधिक होगा और सालाना 12-15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर सकता है।

खासतौर पर मिड-टियर और प्रीमियम सेगमेंट में कंज्यूमर डिमांड ज्यादा रहने की संभावना है। सोशल मीडिया पर ब्रांडों और चैनलों द्वारा 15,000 रुपये के सेगमेंट को लक्षित करने वाले विभिन्न प्रचारों और प्रस्तावों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

“प्रमोशन और ऑफ़र के कारण इन उपकरणों की बढ़ती सामर्थ्य से उनकी बिक्री में वृद्धि होगी। इसे 4G-to-5G माइग्रेशन द्वारा और समर्थन दिया जाएगा। हमारे अनुमानों के अनुसार, त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले प्रत्येक तीन स्मार्टफोन में से एक स्मार्टफोन होगा। 5G स्मार्टफोन,” पाठक ने कहा।

चैनलों के संदर्भ में, ऑफ़लाइन बाजार के खिलाड़ी अपने ऑनलाइन समकक्षों के समान प्रचार और ऑफ़र पर जोर दे रहे हैं।

“एंट्री-टियर और बजट सेगमेंट में हाल की तिमाहियों में काफी गिरावट देखी गई है। हालांकि, हम त्योहारी सीजन के दौरान इन सेगमेंट के बढ़ने की उम्मीद करते हैं, हालांकि विकास सीमित हो सकता है क्योंकि इन सेगमेंट के उपभोक्ताओं पर मैक्रोइकॉनॉमिक हेडविंड के कारण दबाव रहा है। , “पाठक ने कहा।

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,000FansLike
545FollowersFollow
3,000FollowersFollow
700SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts

error: Content is protected !!
× Live Chat
%d bloggers like this: