spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
spot_img
spot_img
Sunday, September 25, 2022

मंदी की आशंका के बीच ब्रिटेन ने महंगाई विरोधी बजट पेश किया

मंदी की आशंका के बीच ब्रिटेन ने महंगाई विरोधी बजट पेश किया
मंदी की आशंका के बीच ब्रिटेन ने महंगाई विरोधी बजट पेश किया

ब्रिटेन की नई सरकार ने दशकों की उच्च मुद्रास्फीति से प्रभावित परिवारों और व्यवसायों का समर्थन करने के उद्देश्य से शुक्रवार को बहु-अरब पाउंड के उपायों का खुलासा किया। वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग, नए प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस द्वारा नियुक्त किए जाने के बाद, अपना मिनी बजट 0830 GMT पर वितरित करेंगे।

क्वार्टेंग ने गुरुवार देर रात घोषणा की कि वह ट्रस के पूर्ववर्ती बोरिस जॉनसन की वेतन पर कर बढ़ाने की योजना को रद्द कर देंगे।

यह खबर तब आई जब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने चेतावनी दी कि ब्रिटेन मंदी की ओर जा रहा है, क्योंकि रॉकेट ईंधन और खाद्य कीमतों में भारी गिरावट आई है।

बढ़ती अर्थव्यवस्था
“समृद्धि के लिए हमारे रास्ते पर कर लगाने से कभी काम नहीं हुआ,” राजकोष के चांसलर ने कहा।

“सभी के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए, हमें अपनी अर्थव्यवस्था के विकास के बारे में क्षमाप्रार्थी होने की आवश्यकता नहीं है।

“टैक्स में कटौती इसके लिए महत्वपूर्ण है।”

इसी तरह उनसे कंपनी के मुनाफे पर जॉनसन की नियोजित कर वृद्धि को उलटने की उम्मीद की जाती है।

क्वार्टेंग शुक्रवार को ऊर्जा बिलों को कैप करने के निर्णय की लागत को भी रेखांकित करेगा।

वह बैंकरों की बोनस सीमा को समाप्त कर सकता है, जो 2014 से लागू है और यूरोपीय संघ की सदस्यता की विरासत है।

टैक्स-कटिंग प्लेटफॉर्म पर कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों का चुनाव जीतने के बाद, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु से दो दिन पहले ट्रस ने 6 सितंबर को पदभार ग्रहण किया।

हालांकि टैक्स रिवर्सल में सख्ती से कटौती नहीं की जा रही है, लेकिन सरकार शुक्रवार को घर की खरीद पर लेवी कम करने की घोषणा कर सकती है।

ब्रिटिश बैंक बार्कलेज के विश्लेषकों का अनुमान है कि सरकार के कुल पैकेज की लागत 235 बिलियन पाउंड (267 बिलियन डॉलर) तक पहुंच सकती है, जो महामारी के दौरान उसकी नौकरियों की सुरक्षा योजना से कहीं अधिक है।

ऊर्जा बिलों की कैपिंग
ब्रिटेन ने बुधवार को व्यवसायों के लिए लगभग आधे ऊर्जा बिलों का भुगतान करने के लिए छह महीने की योजना की घोषणा की।

ट्रस ने पहले ही दो साल के घरेलू ऊर्जा मूल्य फ्रीज की शुरुआत की थी। हालाँकि, जब तक ब्रिटेन के लोगों को अक्टूबर की शुरुआत में गैस और बिजली के बिलों में एक और बड़ी बढ़ोतरी का सामना नहीं करना पड़ेगा, तब तक कैप में कमी नहीं आएगी।

औसत परिवार का अपना वार्षिक ऊर्जा बिल 2024 तक £2,500 तक सीमित होगा, लेकिन कई लोगों से यह उम्मीद की जाती है कि वे सर्दियों में घरों को गर्म रखने के लिए इससे अधिक खर्च करेंगे।

फर्मों के साथ-साथ चैरिटी, अस्पतालों और स्कूलों के लिए थोक बिजली और गैस की कीमतें खुले बाजार में अपेक्षित लागत से आधी होगी।

बीपी और शेल सहित यूके की ऊर्जा कंपनियों को कैप से कोई लाभ नहीं होगा, क्योंकि वे प्रमुख तेल और गैस उत्पादक रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद बढ़ते मुनाफे का आनंद लेते हैं।

ब्रिटेन की मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने मांग की है कि सरकार इस साल की शुरुआत में पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सनक द्वारा शुरू की गई ऊर्जा कंपनियों पर एक अप्रत्याशित कर बढ़ाए।

लेकिन ट्रस ने इस तरह के कदम से इंकार कर दिया, यह तर्क देते हुए कि अतिरिक्त कर आर्थिक सुधार और ऊर्जा समूहों द्वारा हरित कंपनियों में संक्रमण के प्रयासों में बाधा डालेंगे।

विकास नई सरकार की नीति के केंद्र में है, बुधवार को क्वार्टेंग ने कल्याण प्रणाली को हिला देने की योजना की रूपरेखा तैयार की।

यह भी पढ़े2018 मारपीट मामले में महाराष्ट्र विधायक बच्चू कडू को मिली जमानत

अंशकालिक काम में कुछ 120,000 लोगों को लाभ में कटौती का सामना करना पड़ सकता है, अगर वे अधिक काम की तलाश में नए कदम उठाने में विफल रहते हैं, तो वह पुष्टि करने के लिए तैयार हैं।

क्वार्टेंग ने नीति को “जीत-जीत” के रूप में वर्णित किया है, इसे 1.2 मिलियन यूके नौकरी रिक्तियों को भरने के तरीके के रूप में पेश किया है।

हड़ताल, दर में वृद्धि
कीमतों में उछाल के साथ, मजदूरी मूल्य कम हो रहे हैं, ब्रिटेन ने 30 से अधिक वर्षों में सबसे बड़ी हड़ताल की कार्रवाई को ट्रिगर किया है।

रेल क्षेत्र से लेकर डाक सेवाओं और यहां तक ​​कि वकीलों तक, हजारों की संख्या में श्रमिक अधिक वेतन प्राप्त करने के उद्देश्य से औद्योगिक कार्रवाई कर रहे हैं।

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,000FansLike
545FollowersFollow
3,000FollowersFollow
700SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts

error: Content is protected !!
× Live Chat
%d bloggers like this: