spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
spot_img
spot_img
Tuesday, October 4, 2022

केदारनाथ : सात अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ दर्शन के लिए उत्तराखंड आ रहे है श्री केदारनाथ पुनर्निर्माण के तहत दूसरे चरण में होने वाले यात्री सुविधाओं के कार्यों का पीएम नरेंद्र मोदी शिलान्यास कर सकते हैं।

लगभग 160 करोड़ की लागत से कई कार्य किए जाने हैं। इन कार्यों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो चुकी है। प्रधानमंत्री के दौरे की संभावनाओं को लेकर शासन व प्रशासन अपनी तैयारी कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी का है ड्रीम प्रोजेक्ट
केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। पीएमओ के दिशा-निर्देश पर ही केदारनाथ धाम में निर्माण कार्य चल रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत कई सार्वजनिक उपक्रमों की ओर से पुनर्निर्माण कार्यों के लिए करोड़ों रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

सात अक्तूबर को आ सकते हैं प्रधानमंत्री केदारनाथ धाम
बता दे दूसरे चरण में केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों को स्वास्थ्य सुविधा के लिए अस्पताल, पुलिस सहायता केंद्र, कमांड कंट्रोल कार्यालय, मंदिर तक जाने वाले रास्ते में रेन शेल्टर, बिजली, पानी, सीवरेज, वाटर एटीएम, गौरीकुंड में प्रवेश द्वार, सोनप्रयाग में रेन शेल्टर का निर्माण किया जाना है। संभावना है कि सात अक्तूबर को प्रधानमंत्री केदारनाथ धाम आ सकते हैं।

हाल ही में प्रधानमंत्री के सलाहकार भास्कर खुल्बे ने भी केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया था। इसके साथ ही मुख्यमंत्री धामी इस बात को कह चुके हैं कि केदारनाथ धाम के दूसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्यों का शिलान्यास प्रधानमंत्री से कराया जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्तूबर से उत्तराखंड के दौरे पर आ सकते हैं, इसी दौरान वो केदारनाथ भी जा सकते हैं।

आला अधिकारी जुटे प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों में

आयुक्त गढ़वाल मण्डल रविनाथ रमन की अध्यक्षता में उनके सर्वे चौक स्थित कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तराखण्ड आगमन के मद्देनजर विभिन्न व्यवस्थाएं संपादित करने के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी।

आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने बैठक में जिला प्रशासन देहरादून, पुलिस विभाग, विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, जल संस्थान, नगर निगम ऋषिकेश अग्निशमन, पुलिस, एम्स, प्रभागीय वनाधिकारी, बीएसएनएल और स्वास्थ्य विभाग को उनके विभागों से संबंधित संपादित किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यों से अवगत कराते हुए उन कार्यों को गम्भीर से समय से संपादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागों और ऐजेन्सियों को आपसी बेहतर समन्वय से सभी व्यवस्थाओं को समय रहते पूरा करने को कहा। उन्होंने जिला प्रशासन देहरादून को माननीय प्रधानमंत्री के संपूर्ण कार्यक्रम का नियंत्रण, प्रबंधन और समन्वय करने के निर्देश दिये।

उन्होंने प्रोटोकाॅल के अनुसार सुरक्ष़्

सुरक्षा, यातायात, रूट प्लान जौलीग्रान्ट से लेकर ऋषिकेश वेन्यु (स्थल) तक सभी व्यवस्थाएं संबंधित विभागों के समन्वय से इम्लिमेट कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने वरिष्ट पुलिस अधीक्षक को हैलीपैड सहित समस्त रूट व कार्यक्रम स्थल आदि पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था, मुख्य वेन्यु पर आने वाले नजदीकी लोगों का सत्यापन, निर्बाध यातायात व्यवस्था, भीड़ प्रबन्धन इत्यादि व्यवस्थाएं संपादित करने के निर्देश दिये। चिकित्सा विभाग को जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट से लेकर आवागमन मार्ग पर और वेन्यु (स्थल) में पर्याप्त चिकित्सा स्टाफ और दवा इत्यादि सहित एम्बुलैंस की तैनाती करने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग को प्रवास स्थल और कार्यक्रम स्थल में अनवरत विद्युत आपूर्ति तथा वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था भी संपादित करने के निर्देश दिये।

आयुक्त गढ़वाल ने लोक निर्माण विभाग तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से आवागमन के मार्गों की मरम्मत, सड़क को गढ्ढामुक्त एवं अवरोध मुक्त करने के निर्देश दिये।

उन्होंने जल संस्थान को आवश्यकतानुसार पेयजल की व्यवस्था करने, नगर निगम ऋषिकेश को संपूर्ण मार्ग पर तथा कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई तथा आवारा मशुधन से मुक्त करने, अग्निशमन विभाग को अग्नि सुरक्षा से संबंधित समुचित व्यवस्था संपादित करने, प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून को रूट मार्ग पर आवश्यकतानुसार पेड़ों की लांपिग-कटाई-छंटाई करने तथा बीएसएनएल को झूले तारो-दूरसंचार लाइनों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए।

इस दौरान बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक श्रीमती नीरु गर्ग, प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून राजीव धीमान, नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश गिरिश गुणवन्त, एम्स से डाॅ0 एम उनियाल, अधीक्षण अभियन्ता यूपीसीएल अमित कुमार, एसपी ट्रैफिक स्वरूप किशोर सिंह, सीएफओ देहरादून राजेन्द्र सिंह खाती एसएलएओ शैलेन्द्र सिंह नेगी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे|

 

राजनाथ सिंह ने सीएम धामी को बताया धाकड़ बल्लेबाज़

 

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,000FansLike
545FollowersFollow
3,000FollowersFollow
700SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts

error: Content is protected !!
× Live Chat
%d bloggers like this: