उत्तराखंड प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर और सुगम बनाने के लिए शुक्रवार को चमोली जिले के गोपेश्वर से एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ हुआ है । राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष पुष्पा पासवान और सीएमओ डा. एसपी कुड़ियाल ने एयर एंबुलेंस (हेलीकॉप्टर) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है । पहले दिन एयर एंबुलेंस से गैस सिलिंडर फटने से झुलसे तीन मरीजों को हायर सेंटर देहरादून भेजा गया है।
एयर एम्बुलेंस की सेवा शुरू होने से स्थानीय लोगो में प्रसनत्ता देखने को मिल रही है।

गोपेश्वर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

वही गोपेश्वर पुलिस मैदान से करीब तीन बजे एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया गया है । राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष पुष्पा पासवान ने कहा कि एयर एंबुलेंस सेवा आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। दूर-दराज के गांवों के गरीब और आम मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।
प्रदेश के हर वर्ग की बेहतरी के लिए प्रदेश सरकार काम का कर रही है।

वही भाजपा के जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट ने कहा कि काफी लंबे समय से प्रदेश में एयर एंबुलेंस सेवा के संचालन की मांग की जा रही थी। जो पिछली सरकार करने को राजी नहीं थी लेकिन हमने हर पहलुओं पर चर्चा करते हुए इस सेवा को सुचारु रूप से समाज के लिए शुरू किया है इस मौके पर चमोली जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह रावत, महिला मोर्चे की जिलाध्यक्ष चंद्रकला तिवारी, जिला पंचायत सदस्य योगेंद्र सेमवाल, विक्रम बर्त्वाल, नगर मंडल अध्यक्ष विनोद कनवासी, जिला महामंत्री नवल भट्ट और दीपक भट्ट आदि मौजूद थे।

चमोली जिला अस्पताल में बनी एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करने की योजना 
सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज गोपेश्वर जिला अस्पताल में सिलिंडर फटने से झुलसे मरीजों से मिलने पहुंचे। इस दौरान डॉक्टरों ने अधिक झुलसे मरीजों को हायर सेंटर रेफर करने की बात कही। इस पर मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने तीन गंभीर मरीजों को एयर एंबुलेंस से कोरोनेशन अस्पताल देहरादून भेजने पर चर्चा की है । इन्हीं मरीजों को हेलीकॉप्टर से भेजने के साथ ही एयर एंबुलेंस सेवा के शुभारंभ की योजना भी बनाई गई है । तीनो मरीजों का इलाज कोरोनेशन में चल रहा है

उत्तराखंड में एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करने का शासनादेश पूर्व में जारी हो गया था, जबकि इसका राज्य में विधिवत शुभारंभ नहीं हो पाया था। शुक्रवार को गोपेश्वर अस्पताल में भर्ती मरीजों को हायर सेंटर रेफर किया जाना था, जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर गोपेश्वर पुलिस मैदान में एयर एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर एयर एंबुलेंस का विधिवत शुभारंभ किया गया है । वही एयर एंबुलेंस सेवा को लेकर शासन से एसओपी भी जारी कर दी गई है। 

  • हिमांशु खुराना, डीएम, चमोली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here