देहरादून : उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग अब रफ्तार पकड़ता जा रहा है प्रदेश के दून मेडिकल कॉलेज,श्रीनगर मेडिकल कॉलेज,हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज,में ट्रामा सेंटर बनकर तैयार हो चुके है जो बहुत जल्द मरीजों के लिए सुचारु रूप से शुरू हो जायेंगे। इन तमा सेंटर में 24 घंटे आपातकाल सेवा मुहैया करवाई जाएगी जिसके अंदर न्यूरो ऑर्थो और एनेस्थिसिया के चिकित्सक एवं अन्य मेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेगा। जिससे मरीजों को अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में विश्व ट्रॉमा सप्ताह की शुरुवात करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला है उन्होंने कहा है की प्रदेश के अंदर स्वास्थ्य सेवाएं रफ्तार पकड़ रही हैं और प्रदेश के तीनों मेडिकल कॉलेज दून मेडिकल कॉलेज श्रीनगर मेडिकल कॉलेज और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज तीनों अस्पतालों में ट्रॉमा सेंटर शुरू किया जा रहा है और प्रदेश में अब स्वास्थ्य विभाग तेजी से कार्य कर रहा है तीनों मेडिकल कॉलेजों में ट्रामा सेंटर खुलने से पहाड़ के मरीजों को अब समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और उन्हें इन मेडिकल कॉलेजों में सभी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं

इसी दौरान स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि विश्व ट्रामा सप्ताह के अवसर पर प्रदेशभर में ट्रामा से बचाव को जन सामान्य को जागरूक करने के उद्देश्य से ‘ट्रामा रथ’ को रवाना किया गया है, जो आधुनिक सुविधाओं से युक्त है। इस रथ के साथ 12 सदस्यीय टीम है। जिसका एम्स के चिकित्सक डा. मधुर उनियाल नेतृत्व कर रहे हैं। यह टीम जन सामान्य को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज को हेलमेट पहनने, शराब का सेवन न करने आदि संदेश देगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ट्रामा सप्ताह दून मेडिकल कालेज एवं एम्स ऋषिकेश के संयुक्त तत्वावधान में संचालित किया जा रहा है।

तो वही दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आशुतोष सयाना ने कहा कि दून मेडिकल कॉलेज में बहुत जल्द मरीजों के लिए ट्रॉमा सेंटर सुचारू रूप से शुरू कर दिया जाएगा और अब मरीजों को किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं होगी वह दून अस्पताल में आकर अपना इलाज करवा सकते हैं। दून अस्पताल में मरीजों को किसी भी तरह की समस्या न हो ऐसी व्यवस्था की जा रही है। ट्रॉमा सेंटर खुलने से उत्तराखंड के मरीजों को बहुत राहत मिलेगी जिससे वो मोठे खर्च देने से भी अब बच जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here